Friday, April 29, 2016

मेयर हेल्पलाइन में अब तक आई 8035 शिकायतें, 7423 शिकायतों का हुआ निपटारा


                                  नई दिल्ली,29 अप्रैल,आकाश द्विवेदी।उत्तरी दिल्ली के पूर्व महापौर रविन्द्र गुप्ता ने आज बताया कि 28 अप्रैल 2015 से शुरू हुए मेयर हेल्प लाईन में एक साल में 27 अप्रैल  2016 तक 8035 शिकायतें दर्ज की गई है। प्राप्त शिकायतों में से 7423 शिकायतों का निराकरण भी किया जा चुका है ।
मेयर हेल्प लाईन अधिकारी व पूर्व महापौर द्वारा स्वयं 4363 शिकायतों का टेस्ट चेक किया जा चुका है और लगभग सभी शिकायत कर्ता नगर निगम द्वारा किए गए कार्य से संतुष्ट पाए गए है। असंतुष्ट शिकायतकर्ताओं को क्षेत्रानुसार अलग-अलग दिन बुलवाया गया व 201 शिकायत के शिकायतकर्ताओं को सामने बिठाकर उनसे विचार विमर्ष कर निर्णय लिया गया। 181 शिकायतकर्ता निगम के कार्यों से संतुष्ट हो गए व बाकी 20 शिकायतकर्ताओं की संतुष्टी के लिए पूर्व महापौरने संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए।
                                कुल प्राप्त शिकायतों में 4635 शिकायतें कूड़ा-कचरे से संबंधित, 1044 मलबे, 278 उद्यान विभागव 943 शिकायतें डेंगू व मलेरिया के मच्छर मारने वाली दवाईयों के छिड़काव से संबंधित थी जिनका तुरंत निराकरण करवाया गया।इसके साथ ही भ्रष्टाचार से संबंधित प्राप्त 659 शिकायतों में 181 का निपटान हो चुका है व अन्य मामलों में निदेषक सर्तकता विभाग द्वारा जांच प्रगति पर है। 
                                  मेयर हेल्प लाईन पर कूड़ा व पत्तियां जलाने से संबंधित 34शिकायतें प्राप्त हुई थी जिस पर की नेषनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार क्षेत्रीय स्तर पर पालन किया गया। जिसकी रिपोर्ट ट्रिब्यूनल को सुनवाई के दौरान प्रस्तुत की जाती है।

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